SpecialFile4u.com

Electric Royal Enfield Bullet Photon: Check Price कोई तेल, कोई ध्वनि और गति 112 किमी / घंटा

Electric Royal Enfield Bullet Photon

इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल का विकल्प दुनिया भर में बढ़ रहा है लेकिन भारत में हमारे पास बहुत ज्यादा इलेक्ट्रिक बाइक्स नहीं हैं। और मौजूदा कोरोना वायरस महामारी जैसी स्थितियों को देखते हुए लगता है कि यह इंतजार लंबा हो सकता है। लेकिन तब तक, हम All Electric Royal Enfield Bullet Photon(ऑल-इलेक्ट्रिक रॉयल एनफील्ड बुलेट- फोटॉन) से कुछ प्रेरणा ले सकते हैं।

बुलेट का इलेक्ट्रिक मॉडल न्यूटाउन-आधारित इलेक्ट्रिक क्लासिक कारों की बैटरी से चलता है। जैसा कि नाम से पता चलता है, इलेक्ट्रिक क्लासिक कार बैटरी चार-पहिया वाहनों को ऑल-इलेक्ट्रिक कार में बदल देती हैं। इस बैटरी का उपयोग कर Porsches (पोर्श) से लेकर Maseratis (मासेराटी) कारों को इलेक्ट्रिक में बदल दिया गया। इस बार उन्होंने बदलाव के लिए, एक बाइक पर प्रयोग किया। रॉयल एनफील्ड भी यह पता लगाना चाहती थी कि इस प्रयोग में क्या संभावनाएं हैं, इसलिए उन्होंने इसके लिए नए बुलेट को इसके लिए भेज दिया।

Royal Enfield Bullet Electric Photon

इसका इंजन करीब 15.6 bhp का पावर पैदा करता है। इलेक्ट्रिक क्लासिक कार ने इसके टॉर्क के बारे में बताया। लेकिन ऐसा ही 14Kw हब मोटर से 300Nm टॉर्क पैदा होना का दावा किया गया है। इसके रेंज को दावा है कि फुल चार्ज पर 128 किमी की दूरी तय कर सकता है और इसकी टॉप स्पीड 112 किमी प्रति घंटा है।

Photon के फ्रेम, सस्पेंशन, ज्योमेट्री और वजन में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसलिए फोटॉन वास्तविक बुलेट की तरह चलेगा। लेकिन सबसे खास बात यह होगी कि इसमें उसकी तरह का आवाज और कंपन नहीं होगा। यानी यह एक बिना आवाज और शानदार स्पीड वाली बाइक होगी। इसके फ्रंट में 280mm और रियर में 240mm के व्हीलबेस मिलते हैं।

Photon की कीमत 20,000 पाउंड (करीब 18.9 लाख रुपये) है। यह बहुत ज्यादा कीमत लग सकती है। लेकिन इलेक्ट्रिक क्लासिक कार एक छोटी कंपनी है जो एक बार में सिर्फ एक गाड़ी में कंवर्जन करती है। Harley-Davidson LiveWire (हार्ले-डेविडसन लाइववायर) जैसी फुल इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल की कीमत करीब 30,000 पाउंड (लगभग 28.4 लाख रुपये) है। दोनों की कीमत में तुलना करने पर फोटॉन की कीमत कम है। रॉयल एनफील्ड ने पिछले साल कहा था कि वे जल्द ही इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल का प्रॉडक्शन वर्जन बनाएंगे। तो क्या फोटॉन इसका एक शुरुआती प्रोटोटाइप है। समय आने पर इसका खुलासा होगा।