SpecialFile4u.com

Coronavirus एहतियात: यह सुनिश्चित करने के 10 तरीके कि आप बीमारी को नहीं पकड़ते हैं

coronavirus, COVID-19, infection

कोरोनावायरस के साथ भारत में दंगा चलाने की धमकी दी जा रही है, यहां बताया गया है कि कैसे आप खुद को संकट से सुरक्षित रख सकते हैं।

अब तक, उपन्यास कोरोनवायरस के लिए एक टीका तैयार नहीं किया गया है। इस तथ्य के प्रकाश में, रोकथाम अब तक उपलब्ध सबसे अच्छा इलाज प्रतीत होता है।

यहाँ बे पर वायरस को रखने के लिए आवश्यक उपाय हैं:

– जो लोग बीमार हैं उनसे निकट संपर्क से बचें। अपने और किसी के भी खांसने या छींकने के बीच कम से कम तीन फीट की दूरी बनाए रखें।

– अपनी आंखों, नाक और मुंह को छूने से बचें।

– बीमार होने पर घर पर रहें।

– एक ऊतक के साथ अपनी खाँसी या छींक को कवर करें, फिर ऊतक को सुरक्षित रूप से निपटान करें।

– एक नियमित रूप से घरेलू सफाई स्प्रे या पोंछे का उपयोग करके अक्सर छुआ-छूत वाली वस्तुओं और सतहों को साफ और कीटाणुरहित करें।

– जब तक आप संक्रमित व्यक्ति की देखभाल नहीं कर रहे हैं तब तक मास्क पहनना आवश्यक नहीं है। रोग नियंत्रण केंद्र (सीडीसी) यह सलाह देता है कि वायरस के प्रसार को रोकने के लिए केवल संक्रमित लोग मास्क पहनते हैं।

– कम से कम 20 सेकंड के लिए अपने हाथों को अक्सर साबुन और पानी से धोएं, खासकर बाथरूम जाने से पहले, खाने से पहले, और अपनी नाक बहने के बाद, खांसने या छींकने से।

– यदि साबुन और पानी आसानी से उपलब्ध नहीं हैं, तो कम से कम 60% अल्कोहल के साथ अल्कोहल-आधारित हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करें। हमेशा हाथ साबुन और पानी से तब धोएं जब हाथ दिखने में गंदे हों।

– यदि आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई है, तो तुरंत चिकित्सा की तलाश करें।

– स्वास्थ्य और कल्याण मंत्रालय द्वारा निर्धारित यात्रा सलाहकार को ध्यान में रखें।

Tech Guru